राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है ? इसके लिए अपना आवेदन कैसे करें?

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है?  इसके लिए अपना आवेदन कैसे करें? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे। मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के बारे में बताएंगे। साथ में हम आपको यह भी बताएंगे कि राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन कैसे करें? तो दोस्तों अगर आप भी बेरोजगार है और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो हमारे यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको राजस्थान बेरोजगारी भत्ता से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी गई है। Apply Online

महर्षि वाल्मीकि छात्रवृत्ति योजना क्या है ?

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं आज हमारे देश में बेरोजगारी चरम सीमा पर है चाहे वह प्राइवेट सेक्टर में या गवर्नमेंट सेक्टर हो। किसी भी सेक्टर में नौकरियों की संख्या अधिक नहीं है। जिस वजह से पढ़े-लिखे छात्र बेरोजगार हो रहे हैं। बेरोजगारी के कारण आज देश में हत्या लूटपाट साइबरक्राइम जैसे अपराध बढ़ रहे हैं। इन सभी के कारण सिर्फ एक ही है जब पढे-लिखे छात्र को नौकरी नहीं मिलती है तो वह गलत रास्तों पर उतर जाता है।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है

कई बार ऐसे बहुत से मामले सामने आए हैं जब छात्रों ने बेरोजगारी के कारण आत्महत्या तक कर ली है। इन्हीं सब समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए राजस्थान की सरकार ने राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत की है। यह योजना मुख्य रूप से राजस्थान के युवक और युवतियों के लिए है जिन्हें राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के अंतर्गत लाभ पहुंचाया जाएगा। इस योजना के द्वारा राजस्थान सरकार प्रत्येक युवक और युवती को एक निर्धारित अमाउंट की आर्थिक सहायता देगी।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है ?

दोस्तों अभी हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपनी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की है और उसमें उन्होंने ऐलान किया है कि वह शीघ्र ही राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत करने जा रहे हैं। इस योजना का सीधा लाभ उन युवकों और युवतियों को मिलेगा जो शिक्षित हैं स्नातक है किंतु उन्हें नौकरी नहीं मिल रही है।

इस योजना के द्वारा सरकार राजस्थान प्रदेश के अंतर्गत निवास करने वाले हर एक युवक और युवती को उचित सहायता देगी। सरकार प्रत्येक युवक को ₹3000 तथा युवती को ₹3500 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

लेकिन दोस्तों इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं युवक और युवतियों को मिलेगा जो शिक्षित है। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता सिर्फ उन्हीं युवक और युवतियों को दिया जाएगा जो स्नातक पास हैं। यदि आप या आपके घर में भी कोई स्नातक पास है और वह बेरोजगार है तो आप इसे इस योजना से जोड़ सकते हैं।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का उद्देश्य क्या है ?

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का उद्देश्य सीधे तौर पर क्षेत्र में बेरोजगारी को कम करना है तथा छात्रों को गलत रास्तों पर जाने से रोकना है। कई बार ऐसे मामले सामने आते हैं कि नौकरी तथा धन हो पाने के कारण छात्र गलत रास्तों पर उतर जाते हैं। इन छात्रों को ऐसा करने से रोकने के लिए राजस्थान सरकार ने राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू की है जिसके अंतर्गत सरकार युवक और युवतियों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी और उन्हें स्वलंबी भी बनाएगी

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के लाभ

दोस्तों अगर आप भी राजस्थान के अंतर्गत निवासी हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए सभी लाभ मिलेंगेm राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के निम्नलिखित लाभ है।

  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के द्वारा सरकार शिक्षित छात्र एवं छात्राओं को ₹3000 व ₹3500 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं युवक और युवतियों को मिलेगा जो राजस्थान की स्थाई निवासी है।
  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि प्रतिमाह युवक और युवतियों के अकाउंट में भेज दी जाएगी।
  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना विभाग और युवतियों को दी जाएगी जो पिछले 2 वर्षों से बेरोजगार हैं। इससे उन्हें कुछ आर्थिक सहायता प्राप्त होगी और वह अपने पैरों पर खड़ा होने की कोशिश करेंगे।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक पात्रता

यदि कोई व्यक्ति राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसके लिए निम्न पात्रता है। उसे इन पात्रताओ को पूरा करना होगा।

  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का लाभ सिर्फ उन्हें युवक और युवतियों को मिलेगा जो राजस्थान के स्थाई निवासी हैं।
  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं युवक और युवतियों को मिलेगा जो स्नातक पास है।
  • यदि कोई छात्र या छात्रा पिछले 2 वर्षों से बेरोजगार है तभी उसे राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ मिलेगा।
  • केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ ले चुके युवक और युवतियों को इस योजना से नहीं जोड़ा जाएगा।
  • जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहता है उसकी आयु 21 वर्ष से ऊपर तथा 35 वर्ष से नीचे होनी अनिवार्य है।
  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना से सिर्फ उन्हीं छात्रों को जोड़ा जाएगा जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय ₹300000 से कम है।

दोस्तों अगर भी ऊपर दी गई आहरताओ को पूरा करते हैं तो आप भी राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ ले सकते हैं।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों अगर आप राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना से जुड़ना चाहते हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन का प्रोसेस आपको नीचे दिया गया है। नीचे आपको कुछ आसान से स्टेप बताए गए हैं। इन स्टेप को ध्यान से पढ़ें तथा इने फॉलो करें।

  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट या डिपार्टमेंट ऑफ अनइंप्लॉयमेंट एंड स्किल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जब आप इस वेबसाइट के होम पेज में पहुंचेंगे यहां पर आपको एक जॉब सीकर्स नाम का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इस जॉब सीकर से ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने अनेक ऑप्शन ओपन हो कर आयेगे। यहां पर आपको एक अप्लाई फॉर अनइंप्लॉयमेंट एलाउंस का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपना एक दूसरा आईडी तथा पासवर्ड क्रिएट करना होगा। यदि आपके पास यूजर आईडी और पासवर्ड नहीं है तो आप क्रिएट कर ले और यदि है तो यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।
  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा। इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपसे आपकी कुछ पर्सनल जानकारियां पूछे जाएंगे। आपको सभी जानकारियां सावधानीपूर्वक ध्यान से भरना है।
  • अब आपसे आपके कुछ डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे। जो भी डॉक्यूमेंट मांगे जाएं आप वह सारे डॉक्यूमेंट अपलोड करें।
  • अब आपको फार्म को दोबारा एक बार फिर से चेक करना है। यदि फार्म में कोई गड़बड़ी नहीं है तो आप इसे सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही यह एप्लीकेशन फॉर्म जमा हो जाएगा और यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है और आप पात्र हैं तो आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

निष्कर्ष

दोस्तों इस प्रकार आप ऊपर दिए गए स्टेप को फॉलो करके राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ ले सकते हैं। आज के लिए बस इतना ही। आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है तथा इस योजना का लाभ कैसे ले ? हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

दोस्तों हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारियां लेकर आते रहते हैं। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top